pub-5218705707019844 ताजमहल के बारे में यह बातें आप नही जानते होंगे | Taj Mahal Facts in Hindi expr:class='data:blog.pageType'>

Ticker

6/recent/ticker-posts

ताजमहल के बारे में यह बातें आप नही जानते होंगे | Taj Mahal Facts in Hindi

                           ताजमहल के रोचक तथ्य बातें 


1. क्या आप जानते है कि ताजमहल को शांहजहां ने बनवाया था, इस बात का कोई सबूत मौजूद नहीं है।

2. ताजमहल का निर्माण 1632 में शुरूताजमहल के बारे में यह बातें आप नही जानते होंगे | Taj Mahal Facts in Hindi होकर 1653 तक चला। इस तरह ताज महल बनने में 22 साल लगे। भारत के इलावा फारस और तुर्की के मज़दूर भी थे।

3. Taj Mahal के हर नीव वाले कोने में एक-एक मीनार है। यह चारों मीनारे मक़बरे को संतुलन देती हैं।

4. यह चारों मीनारे 41.6 मीटर ऊँची हैं और इन्हें बाहर की ओर हल्का सा झुकाव दिया गया है ताकि यह मीनारें भुकंप जैसी आपदा में मक़बरे पर न गिरकर बाहर की ओर गिरें।

5. दूसरे विक्ष्व युद्ध, 1971 के भारत-पाक युद्ध और 9/11 के बाद ताज महल की सुरक्षा के लिए इसके गुंबद के चारों ओर बांस का सुरक्षा घेरा बनाकर इसे हरे रंग की चादर के साथ ढ़क दिया गया था ताकि यह दुश्मनों की नजरों से बचा रहे।

ताजमहल के बारे में रोचक बातें || interesting facts about the Taj Mahal in hindi
Taj Mahal 
                  
6. ताजमहल यमुना नदी के किनारे बना हुआ है। ताजमहल का आधार एक ऐसी लकड़ी पर बना हुआ है जिसे मजबुत बनाए रखने के लिए नमी की आवश्यकता होती है।

7. इस नमी को पास में बहने वाली यमुना नदी ही बनाए रखती है।

8. Taj Mahal को 28 तरह के कीमती पत्थरों से सजाया गया था जो कई देशों से लाए गए थे। इन वेश-कीमती पत्थरों को अंग्रेजों ने निकाल लिया था।

9.जब ताजमहल बनाया गया था तो इस पर लगभग 3 करोड़ रूपए खर्च हुए थे। उस समय के तीन करोड़ आज के 63 अरब 77 करोड़ के बराबर हैं।

10. ताजमहल को जाने वाले मुख्य मार्गों के बीच जो फव्वारे लगे है वह किसी पाइप से नही जुड़े हुए अपितु हर फव्वारे के नीचे तांबे का एक टैंक है।

1.जानिए AK47 से जुड़े रोचक तथ्य, एक सेकण्ड में निकलती हैं 10 गोली

चीन के बारे में 30 रोचक तथ्य बातें | Amazing Facts About China in Hindi

3.धरती(पृथ्वी) से जुड़े रोचक तथ्य In Hindi

11.यह सभी टैंक एक ही समय पर भरते है और दबाब बनने पर एक साथ ही पानी छोड़ते हैं।

12. ताजमहल को देखने हर साल 40 लाख लोग आते हैं। इस में से 70 फीसदी ही भारतीय होते हैं।

13. क्या आपको पता है शांहजहां Taj Mahal जैसी ही एक काली इमारत बनाना चाहता था जिससे वे ताजमहल की खुबसुरती को देख सके। पर शाहजहां को जब उसके बेटे औरंगजेब ने कैद कर लिया तो उसका ये सपना बस सपना ही रही गया।

14.ऊपर दिए गए चित्र को ध्यान से देखे। यह ताजमहल नहीं हैं। यह ताजमहन की ‘कॉपी कैट’ है। यह औरंगाबाद स्थित बीवी का मकबरा है। इसे ‘मिनी ताज’ भी कहते हैं।


15. बुलंदशहर के एक मजदूर ने अपनी पत्नी की याद में ताजमहल की नकल बनाने का प्रयास किया है। हांलाकि अपनी गरीबी के कारण वह इसे पूरा नही बना सका।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ