pub-5218705707019844 90 Interesting facts about the body ! Interesting facts about the body and mind expr:class='data:blog.pageType'>

Ticker

6/recent/ticker-posts

90 Interesting facts about the body ! Interesting facts about the body and mind

           1.शरीर के रोचक तथ्य



 मनुष्य के एक बाल की आयु 3 से 7 साल तक की होती है।मनुष्य के बाल न तो सर्दी द्वारा, न जलवायु द्वारा, न पानी द्वारा और न ही अन्य कुदरती बलों द्वारा नष्ट होते है और यह कई प्रकार के तेजाबों के प्रतीरोधक भी है। आप के महिदे(stomatch) में जो तेजाब होता है वह बलेड़ को भी पचा सकता है।
        यह तेजाब Hydrochloric तेजाब होता है।अपने जीवन काल के दौरान आप दो स्वीमिंग पुल जितनी लार बना लेते है। लार भोजन को पचाने और उसे सवादिस्ट बनाने के लिए महत्वपुर्ण भूमिका निभाती है।एक औसतन मनुष्य दिन में लगभग 14 बार उदरवायु(पाद) अपने शरीर से बाहर निकालता है।
                        90 Interesting facts about the body !
कान की मैल बनना सेहत के लिए अच्छा है। कुछ लोगों को यह बिलकुल पसंद नही होती पर यह हमारे रक्षा तंत्र के लिए बहुत जरुरी होती है। यह कानों को कई प्रकार के बैकटीरीया, उल्ली और कीड़ो से बचाती है|बच्चे अकसर नीली आखों के साथ जन्म लेते हैं। जन्म के थोड़ी बाद तक बच्चों को कुछ समय तक सब धुधला देखाई देता है मगर बाद में आखों का रंग सही हो जाता है।बहुत ज्यादा खा लेने के बाद आपकी सुनने की समता थोड़ी कम हो जाती है।आप की नाक लगभग 50,000 किस्म के गंध सूंघ सकती है और आँखे 1 करोड़ रंगो को पहचान सकती है 
              साठ साल की उम्र के बाद 60% बुजुर्ग और 40% बुजुर्ग महिलाएँ सोते समय खराटे मारने लगते हैं।सोमवार एक ऐसा दिन होता है जब heart attack (दिल के दौरे) होने के ज्यादा chance होते है। Scotland में हुए एक अध्ययन के अनुसार 20% लोग अन्य किसी दिन के बजाए सोमवार को दिल के दौरे से मरे।लगभग 90% बिमारीयां तनाव(stress) की वजह से होती हैं।हम शाम के मुकाबले सवेर को 1 cm लंम्बे होते हैं।मानव एकलौते ऐसे प्राणी हैं जो भावुक होकर रोते हैं।आपके चेहरे के बाल अन्य किसी भाग के बालों से ज्यादा तेजी से बढ़ते हैं।
               अगर एक औसतन आदमी अपनी पूरी उम्र सेव न करे तो उसकी जिन्दगी दौरान वह 30 फीट तक बढ़ जाएगी जो कि एक killer whale से ज्यादा होगी।एक औसतन मनुष्य के 1,00,000 बाल होते हैं। जिन के बाल काले होते है उनके औसतन 1,10,000 , जिनके भुरे होते है उनके 1,00,000 और जिनके लाल होते है उनके औसतन 86,000 बाल होते है।अगर एक औसतन मनुष्य की खुन की वाहिकायों को जोड़ दिया जाए तो 96,000 किलोमीटर लंबी लड़ी बन सकती है जिससे धरती का ढाई बार चक्कर लगाया जा सकता है।                
                   90 Interesting facts about the body !

काले रंग के लोगो को गोरे रंग के लोगो से कम दिल का दौरा पड़ता है।आप के फेफड़े की सतह को अगर फैला दिया जाए तो उसका क्षेत्रफल एक Tennis court के जितना होता है।मानव शरीर में सबसे बड़ा cell औरत का अंड़ा जबकि सबसे छोटा cell पुरूषों का शुक्राणु होता है।आपके शरीर में 1 सैकेंड में 1 करोड़ लाल रकताणु बनते और मरते हैं।जब तक बच्चा 2 साल का होता हैं तब तक बच्चे के मां-बाप उसकी वजह से 1055 घंटे कम सोते हैं।
 अगर आप किसी सपने से जाग गए हैं और वापस उस सपने को देखना कहते हैं तो आपको जल्दी से आंखे बंद करके सीधे लेट जाना चाहिए। ये तरीका हर बार काम नहीं करता पर आप एक अच्छा सपना जरूर देख पाएंगे।सुबह 3:00 से 4:00 बजे के बीच आपका शरीर सबसे कमज़ोर होता हैं। यही कारण है कि ज़्यादातर लोगों की नींद में मृत्यु इसी समय होती हैं।अमेरिका के 8% लोग नंगे सोते हैं।
        
शरीर के रोचक तथ्य-1

हर मनुष्य अपने जीवन काल में लगभग 60,566 लीटर पानी पी जाता है। मनुष्य के शरीर के एक इंच वर्ग के क्षेत्र में 3 करोड़ 20 लाख बैकटीरीया होते हैं।लगभग हर मनुष्य को सोने के लिए 7 मिनट लगते हैं।हम अपनी 33% जिन्दगी सिर्फ सौते हुए बिता देते हैं। आप बोलते समय 72 किस्म की भिन्न-भिन्न मास्पेशीयां उपयोग करते है।जो लोग रात को काम करते है उनका वजन साधारण से ज्यादा होता है।लगभग हर साल 2,500 left-handed लोग ऐसे उपकरणों का इस्तेमाल करने से मारे जाते हैं जो कि Right-handed लोगों के लिए बनाए जाते हैं।
        
                       90 Interesting facts about the body !
  लोग हर साल शार्को के हमला करने से ज्यादा नारीयल सिर पर गिरने से मारे जाते हैं।औसतन हर मनुष्य अपने जीवन का एक साल इधर-उधर रखी हुई चीजों को ढुढने में लगा देता है। लगभग औसतन इन्सान Keyboard से टाईप करते समय अपने left hand का 56% use करता है।
             लगभग 75% लोग सिर पर पानी डालकर नहाना शुरू करते हैं।एक मनुष्य अपने जीवनकाल में 27,000 किलोग्राम तक भोजन खा जाता है जो कि 6 हाथीयों के वजन के बराबर होता है।लगभग 20 लाख मरने वाले लोगों में से एक की मौत bed से नीचे गिरने से होती है।Kiss करने से ज्यादा हाथ मिलाते समय gurms एक हाथ से दुसरे पर जाते हैं।सालाना 4 लोग(लड़के) अपनी पैंट बदलते समय अपनी जान गवा देते हैं।

              ज्यादातर लोगो के रोजाना 50 से 100 बाल झड़ जाते हैं। पर सवाल तो यह है कि वह जाते कहा हैं?मानव दाँत चट्टानों जितने कठोर होते हैं।
 विश्व की 7 अरब आबादी में सिर्फ 4 लोग ऐसे है जो कि 116 से ज्यादा की उम्र जी रहे हैं।एक औसतन मनुषय के लिए अपनी ही कुहनी चाट पाना असंभ्व है।ज्यादतर महिलाएं अंधेरे में सेक्स करना पसंद करती है।
               छीकते समय आँखे खुली रख पाना नामुनकिन है और छीकते समय दिल की गती एक मिली सेंकेड के लिए रुक जाती है।अगर आप जोर से छीके तो आप अपनी पसली तुडवा सकते हैं।अगर आप छीकते वक्त अपनी आँखे जोर से खुली रखने की कोशिश करे तो आप की eyeball(डेला) तिडक सकता है।

फोन लगाने से हमारे कानो में जीवाणुयों की तादाद 700 गुना बढ़ जाती है।अगर आप अपना सिर एक दीवार से लगाकर दबाब लगाए तो आप एक घंटे में अपनी 150 कैलौरी खर्च करते हैं।पूरे जीवन काल के दौरान नीद में आप भिन्न-भिन्न तरह के 70 कीट और 10 मकडीयाँ खा जाते है।
                    
                  90 Interesting facts about the body !
आपका दिल एक दिन में लगभग 100,000 बार धडकता है।आप के शरीर की लगभग 25 फीसदी हड़डियाँ आप के पैरों में होती हैं।ऊगलियों के नाखुन पैरों के नाखुनों से 4 गुना ज्यादा जलदी बढ़ते हैं।
आप 300 हड़डियों के साथ जन्म लेते है।, पर 18 साल तक होतो-होते आप की हड़डियाँ जुड़ कर 206 रह जाती हैं।
              एक औसतन इंन्सान दिन में 10 बार हसता है।
अगर आप 8 साल, 7 महीने और 6 दिनों तक चिल्लाएँ तब आप एक कप कौफी बनाने के लिए जरूरी ताप की मात्रा प्रापत कर लेगें।हमारे शरीर में सबसे ताकतवर मासपेशी हमारी जीभ है।जो लोग इस पोस्ट को पढ़ रहे है उन में से 75 % से ज्यादा लोग अपनी कुहनी चाटने की कोशिश करेगे।हमारे मानव दिल में बहुत शक्ति होती है और यह बहुत ही अधिक दबाब से खून पंप करता है।

              अगर मान ले कि हमारा दिल हमारे शरीर बाहर खून पंप करे तो यह खून को 30 मीटर ऊपर उछाल सकता है।एक साल में आपके शरीर की मासपेशीयाँ 50,00,000(50 लाख) बार हरकत करतीं है।आप अपने आप को सांस रोक के नही मार सकते ऐसा मुशकिल होता है क्योंकि हमारी सास वाली मासपेशीयाँ हमारे द्वारा किए गए कंटरोल से अधिक ताकतवर होती है।
आपका पेट हर दो हफते में बलगम की एक नयी परत बनाता है और इसे खुद ही पचा जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Hillo dosto