pub-5218705707019844 यूट्यूब और गूगल में क्या अंतर है expr:class='data:blog.pageType'>

Ticker

6/recent/ticker-posts

यूट्यूब और गूगल में क्या अंतर है

                       1. YouTube 



1. YouTube को Chad Hurlely (चेड हर्ली), स्टीव चेन और जावेद करीम द्वारा साल 2005 में बनाया गया था। इससे पहले तीनों Paypal में काम करते थे।

2. YouTube की स्थापना के 18 महीनों के बाद ही गूगल ने इसे 165 करोड़ डॉलर में ख्रीद लिया था।

3. युट्युब की स्थापना की एक महीने के अंदर ही इस पर तीस लाख लोगों ने आना शुरू कर दिया । तीन महीने बाद यह संख्या तिगुनी और एक साल के अंदर 4 करोड़ तक पहुँच गई।

4. युट्युब पर 23 अप्रैल 2005 को सबसे पहली वीडीयो अपलोड की गई थी जिसमें जावेद करीम सैन डीएगो (अमेरिका) के एक चिड़ियाघर का हाल – चाल बता रहे हैं। इस वीडीयो का नाम है – “Me at the Zoo ”.

5. शुरूआत में YouTube का नाम “Universal Tube & Rollforms Equipment” था जिसे बाद में “UTubeOnline” और finally ‘YouTube’ कर दिया गया।

6. YouTube 100 करोड़ active users के साथ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी वेबसाइट है। (पहली गूगल और दूसरी फेसबुक है।)

7. YouTube पर हर एक मिनट में 100 घंटे से भी ज्यादा समय के वीडीयो अपलोड किए जाते हैं।

8. YouTube गूगल के बाद दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंज़न है।
               
यूट्यूब और गूगल में क्या अंतर है
《YouTube 》

9. युट्युब पर एक सैकेंड में 1 लाख से भी ज्यादा वीडीयो देखे जाते हैं।

10. युट्युब देखने वालों में से लगभग 44 प्रतीशत महिलाएं और 55 प्रतीशत पुरूष हैं। ज्यादातर viewers 12 से 17 साल की उम्र बच्चे है जो कार्टून देखते हैं।

11. YouTube पर सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वीडीयो ‘Gangnam Style’ है जिसे 261 करोड़ से भी ज्यादा बार देखा जा चुका है।

12. YouTube पर सबसे ज्यादा dislike की जाने वाली वीडीयो जस्टिन बीबर का ‘Baby’ गाना है जिसे 65 लाख से भी ज्यादा लोगों ने dislike किया है। Baby गाना Gangnam Style के अपलोड होने से पहले YouTube पर सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वीडीयो थी।

13. युट्युब की 100 सबसे popular videos में से लगभग 60% को जर्मनी में block कर दिया गया है।

14. युट्युब के 10 सबसे ज्यादा देखे जाने वाले channels ने साल 2015 में 15 करोड़ रूपए से लेकर 75 करोड़ रूपए तक की कमाई की थी।

15. युट्युब पर कई देशों में बैन भी है जैसे कि – ब्राज़ील , तुर्की, पाकिस्तान, साऊदी अरब, चीन, ईरान, इंडोनेशिया आदि।





                         2. Google 



1. Google एक सैकेंड में लगभग 1,30,900 रूपए कमाता है।

2. अगर आपको कोई चीज को सर्च करना हो तो हम कहते हैं गूगल पर सर्च करो न कि इंटरनेट पर। इस बात मतलब यह कि आज गूगल इंटरनेट का पर्याय बन चुका है। इस कंपनी की शुरुआत 1995 में हुई थी। गूगल को गूगल बनाने वाले लैरी पेज और सर्जे ब्रिन 1995 में पहली स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में मिले।

3. Domain register करने के वक्त इसे Google नाम दिया। दरअसल ‘Google‘ असल में Googol की गलत स्पेंलिंग है। Googol एक बहुत बड़ी संख्या है, जिसमें 1 से लेकर 100 शून्य लगते हैं। Googol नाम पहले ही बुक हो चुका था इसलिए इसे Google नाम देना पड़ा।

4. 2010 के बाद से Google ने प्रति सप्ताह औसतन कम से कम एक कंपनी को ख़रीदा है|

5. 1998 में पहली बार गूगल डूडल दर्शकों को homepage पर दिखाई दिया। इसमें नेवाडा में Burning festivel में भाग ले रहे लोगों के बारे में था। गूगल में डूडल की बहुत बड़ी टीम काम करती है, जो अभी तक एक हजार से ज्यादा डूडल post कर चुकी है। डूडल एक खास तरह का लोगो होता है, जो गूगल पर किसी भी खास दिन या किसी बड़े व्यक्ति की याद पर लगाया जाता है। जब दिवाली का त्योहार होता है तो पटाखे वाला डूडल दिखाया जाता है।नीचे वही दिखाया गया है।
   
यूट्यूब और गूगल में क्या अंतर है
《Google 》
             


6. 2004 में अप्रैल फूल यानी एक अप्रैल के दिन गूगल ने Gmail शुरू किया। सबसे ज्यादा Storage, तेजी से मेल सेंड करने की क्षमता ने लोगों के बीच इसे लोकप्रिय बना दिया। शुरुआत में इसे Gmail account बनाने के लिए इसका आमंत्रण होना बहुत जरुरी होता था। बाद में papular होने के बाद यह सबके लिए free कर दिया गया।

7. 2004 में ही गूगल ने digital mapping कंपनी कीहोल को अधिग्रहण कर लिया और 2005 में गूगल map और गूगल अर्थ जैसी नई एप्लीकेशन लांच की। इसमें ऐसे फीचर हैं, जो पलभर पूरी दुनिया का नाप दें। वही अब इसकी पहुंच चाँद तक है।

8. 2000 में गूगल ने adword की शुरुआत की। यह self service program है, जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति online कैम्पेन चला सकता है। आज के विज्ञापन संबंधी समाधान, जैसे display, mobile, video और simple text की शुरुआत एक दशक पहले हो चुकी थी। इस service ने हजारों व्यापार फर्म्स को फायदा पहुंचाया।


(और जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें ) 
👇👇👇👇




9. गूगल की Gphone लाने को लेकर बहुत सारे कयास लगाए जा रहे थे। बाद में कंपनी मोबाइल फोन के लिए एंड्रोएड प्लेटफॉर्म लेकर आई। यह आज सभी फोन users की जरूरत बन गया है। एंड्रॉइड की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि आज स्मार्टफोन के करीब 80 फीसदी बाजार पर इसका कब्जा है, यानी हर पांच में से चार स्मार्टफोन एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे हैं।

10. Google के Head office में 200 बकरियों को घास काटने के लिए रखा गया है । गूगल अपने दफ्तर के लॉन में घास की कटाई के लिए कटाई मशीन का उपयोग नहीं करता क्योंकि इससे निकलने वाले धुंए और आवाज की वजह से दफ्तर में काम कर रहे कर्मचारियों को परेशानी होती है इसीलिए Google ने लॉन की घास की सफाई के लिए बकरियों को लगाया है।

11. Google का सर्च इंजन 100 मिलियन गीगाबाइट का हे ! उतना डाटा अपने पास सेव करने के लिए एक टेराबाइट की एक लाख ड्राइव की जरुरत होगी !

12. गूगल का home पेज इतना खाली इसलिए लगता हे क्योकि सर्ग़ेई ब्रिन और लेरी पेज को html का ज्ञान नहीं था ! जिस से वे इसे भव्य बना पाते ! बहुत समय तक तो इस पर सबमिट बटन भी नहीं था, रिटर्न की को हिट करके ही टेग सर्च किये जाते थे !
यूट्यूब और गूगल में क्या अंतर है
《Google 》
                
   
13. गूगल ने अपने स्ट्रीट व्यू मेप के लिए 80 लाख 46 हजार की।मी। सड़क के बराबर फोटोग्राफ लिए हे !

14. दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण कम्पनी की वेबसाइट के कोड में 23 मार्कअप एरर हे !

15. हर हफते 20,000 से भी ज्यादा लोग Google में जॉब के लिए अपलाई करते है|


16. 2011 में गूगल का 96 फीसदी रेवेन्यु जो की 37।9 अरब डॉलर था ! वह सिर्फ विज्ञापन से आया था !


17. गूगल कोई भी उत्पाद लाता था और वह कुछ दिनों में हिट भी हो जाता है। 2 सितम्बर 2008 में New open sorce web browser लांच किया गया है, जिसका नाम था गूगल क्रोम था, इसके आने के बाद इंटरनेट users को एक नया एहसास मिला।


18. 2006 में गूगल ने ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग साइट Youtube खरीद ली। Youtube पर हर मिनट के हिसाब से 100 घंटे तक वीडियो upload किए जाते हैं। वहीं दुनिया भर लाखों चैनल पर आने वाले programe इस पर upload होते हैं, इस तरह की चीज ने दुनिया को और पास लाकर खड़ा कर दिया।


19. प्रतिवर्ष Google पर 2095100000000 सर्च किये जाते है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ