pub-5218705707019844 भारतीय खाने और भोजन के रोचक तथ् expr:class='data:blog.pageType'>

Ticker

6/recent/ticker-posts

भारतीय खाने और भोजन के रोचक तथ्

                   1.(Food)भोजन के रोचक तथ्य

मनुष्य हर सैकेंड 1776 जानवरों को मार देता हैं, सिर्फ खाने के लिए|कैलिफ़ोर्निया दुनिया का पाँचवाँ सबसे बड़ा Food suplier हैं|केला खाने से मानसिक तनाव कम होता हैं.नारियल पानी को Emergency में Blood plasma के स्थान पर उपयोग किया जा सकता हैं|हर साल दुनिया का लगभग आधा खाना बेकार फेंक दिया जाता हैं|
            गाजर असल में बैंगनी रंग के होते हैं.हवाई जहाज का खाना बहुतों को स्वादिष्ट नहीं लगता, क्योंकि इतनी उँचाई पर हमारे स्वाद और सूंघने की क्षमता में 20% से 50% तक की कमी आ जाती हैं|हर रोज फास्ट फूड खाना आपके लिवर पर ऐसा प्रभाव डालता हैं जैसे हेपेटाइटिस डालता हैं|अमेरिका के 49% लोग हर रोज एक सैंडविच खाते हैं|
भोजन के रोचक तथ्य
(भोजन)
             एक साल में इतने Nutella Jar बेचे जाते हैं, जिनसे चीन की दीवार को आठ बार ढंका जा सकता हैं.10 अगस्त 2015 को नासा के अंतरिक्ष यात्रियों ने पहली बार अंतरिक्ष में बनाया हुआ 3D पिज्जा खाया.दुनिया के सबसे मँहगे पिज्जा की कीमत 12000 डॉलर हैं, जिसे बनाने में 72 घंटे लगते हैं. 2013 के नाथन हॉट डॉग Competition के Winner ने दस मिनट में 69 Hot dogs खाए थे.McDonalds हर सैकेंड 75 हैमबर्गर बेचता हैं.खीरा खाना Dehydration से बचने का सबसे आसान उपाय हैं. इसमें लगभग 96% पानी होता हैं.
            लगभग 3 करोड़ अमेरिकी सुबह का नाश्ता नही करते. ताजा ब्रेड दुनिया में सबसे अधिक खरीदा जाने वाला Food हैं. नींबू दुनिया के सबसे Healthy food में से एक हैं. सबसे ज्यादा कैलोरी Milk shake में पाई जाती हैं.“पनीर” एक ऐसा food हैं, जो दुनिया में सबसे ज्यादा चोरी होता हैं.माँ के दूध के अलावा दनिया में कोई ऐसा फूड ही नही बना, जो हमारी पोषक तत्वों की आवश्यकता को अकेला पूरा कर सके. शहद ही अकेला ऐसा food जो 300 साल तक भी खराब नही होता.पूरी दुनिया में सबसे कम मीट भारत वाले खाते हैं.
           भारत में सबसे पहले टमाटर, आलू और मिर्च एक पुर्तगाली लाया था. आज से 40 साल पहले बनाए गए चिकन में 266% ज्यादा वसा होती थी. “Dynamite” मूँगफली के दानो से बनता हैं.पौष्टिक भोजन 10 गुना महंगा होता हैं, जंक फूड से. “Eskimos” अपने घर का प्रयोग फ्रिज की तरह करते हैं ताकि उनका खाना ठण्ड से जम न जाये. क्योकिं बाहर फ्रिज से ज्यादा ठंड हैं. हम आज जो खाना खाते हैं उसकी खोज 5000 साल पहले हुई थी.
भोजन के रोचक तथ्य
(भोजन )
भारतीय खाने में 6 तरह के स्वाद होते हैं: मीठा, खट्टा, नमकीन, तीखा, कड़वा, कसैला.आप पूरा अंडा खा सकते हैं, और अंडे के छिलके में तो सबसे ज्यादा कैल्शियम होता हैं. “चिकन टिक्का मसाला” असल में भारत की नही, स्काॅटलैंड की डिश हैं. दुनिया में खाया जाने वाला 70% लाल मीट बकरे का होता हैं.एक समय ऐसा था जब चाॅकलेट का इस्तेमाल पैसे की जगह किया जाता था. 
               आलू से WIFI की स्पीड बढा सकते हैं, और इसका प्रयोग Aircraft के Radio signal को जाचनें के लिए भी करते हैं. मनुष्य जन्म से ही मीठा खाने का आदी होता हैं.अगर आप काॅफी की बजाय सुबह एक सेब खाएँ, तो ज्यादा तरोताजा महसूस करोगे.शहद, 20 मिनट के अंदर ही खून में पहुंच जाता हैं. क्योकिं मधुमक्खी इसे पहले ही पचा देती हैं. जो Icecream टलिविजन में यूज की जाती हैं, वह असल में पिसे हुए आलू होते हैं ताकि शूटिंग के समय वो पिघले ना.सेब असल में Rose family से हैं. जैसे नाशपाती हैं.शहद जिसे हम अमृत बोलते है असल में वो मधुमक्खी की उल्टी से बनता हैं.




         2.  भारतीय खाने के रोचक तथ्य


            भारत को पुराने समये से ही मसालों का देश कहा जाता है। भारत जितने मसाले दुनिया के अन्य किसी भी देश में न तो बनते हैं और न ही प्रयोग किए जाते हैं।यूनानी, रोमन और अरब के व्यापारियों ने भारतीय स्वाद में बहुक बड़ा योगदान दिया है। यहां तक की केसर भी भारतीय नहीं है। केसर असल में यूनानी है।भारतीय खाने की प्रमुख सामग्री जैसे कि आलू, टमाटर और हरी मिर्च का अस्तित्व भारत से नहीं है। इनका प्रयोग हमें पुर्तगालियों मे सिखाया है।पुर्तगालियों ने ही हमें रिफाइंड चीनी का प्रयोग सिखाया।
(भारतीय खाना)
          इससे पहले शहद और फलों को मिठास के लिए इस्तेमाल किया जाता था।मशहूर चिकन डिश ‘चिकन टिक्का मसाला’ भी भारत की खोज नहीं है। इसे ग्लास्गो, स्कॉटलैंड में पहली बार बनाया गया था।56. अमेरिका में पहला भारतीय रेस्त्रां 1960 में खुला था। आज अमेरिका में करीब 80 हजार भारतीय रेस्त्रां हैं।भारतीय भोजन सिद्धात के अनुसार, हमारे भोजन में 6 तरीके के स्वाद होतें हैं: मीठा, नमकीन, कड़वा, खट्टा, कसैला और मसालेदार।
              एक असल भारतीय थाली में इन 6 स्वादों का संतुलित मिश्रण होता है, जिसमें एक या दो की मात्रा अधिक हो सकती है।मिठाई शुभ अवसरों को सबसे महत्वपूर्ण व्यंजन होता है। दक्षिण भारतीय मिठाई पायासम, दक्षिण भारत के समारोह में परोसना आवश्यक है। वहां की परंपरा के अनुसार यदि शादी जैसे समारोह में यदि पायासम न परोसी जाए, तो उसे पूर्ण नहीं माना जाता।कश्मीर की पारंपारिक और मशहूर वाजवान में मध्य एशिया का प्रभाव नजर आता है। 
              इसकी खासियत यह है कि इस तकनीक में मसालों को तलने के बजाय, उबाला जाता है जिसके कारण खाने की महक और स्वाद में चार चांद लग जाते हैं।मिर्च को मसालों को राजा कहा जाता है क्योंकि इसका प्रयोग लगभग हर जगह किया जा सकता है। नमक और मिर्च को यदि हटा जाए तो शायद हमारी थाली से स्वाद ही गायब हो जाए। ‘दम पुलाव’ या ‘दम बिरयानी’ खाने के शौकीन हैं? क्या आपको मालूम है कि इसका इजात भारत से हुआ है? कहा जाता है कि खाने की कमी के चलते अवध के नवाब के हुक्म के अनुसार गरीबों के लिए बड़ी-बड़ी हांडियों में खाना पकाया जाता था।
भारतीय खाने के रोचक तथ्य
(भारतीय खाना)
                इन्हें लोई की साथ सील करके ढका जाता था। इसे धन, समय और संसाधनों की बचत होती थी। इस नई तकनीक को नाम दिया गया ‘दम’। भारतीय खाने को उपयोगिता और असर के आधार पर तीन भागों में बांटा जाता है। सात्विक भोजन (ताजा फल, सब्जियां और रस), राजसिक भोजन (तला, चटपटा और मसालेदार) और तामसिक (मांसाहार और मदिरा)सात्विक भोजन चेतना के स्तर को बढ़ाता है, राजसिक भोजन कार्य क्षमता और शक्ति देता है और तामसिक भोजन नाकारात्मक भावनाएं बाहर लाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ